इगनु क्षेत्रीय केंद्र पटना एवं स्वामी सहजानंद सरस्वती महाविद्यालय, जहानाबाद के संयुक्त तत्वावधान में वर्चुअल प्लेटफार्म पर संपन्न हुआ प्रमोशनल मीटिग

इगनु क्षेत्रीय केंद्र पटना एवं स्वामी सहजानंद सरस्वती महाविद्यालय, जहानाबाद के संयुक्त तत्वावधान में वर्चुअल प्लेटफार्म पर संपन्न हुआ प्रमोशनल मीटिग

इगनु क्षेत्रीय केंद्र पटना एवं स्वामी सहजानंद सरस्वती महाविद्यालय, जहानाबाद के संयुक्त तत्वावधान में वर्चुअल प्लेटफार्म पर संपन्न हुआ प्रमोशनल मीटिग

अजय कुमार पाण्डेय :

जहानाबाद: ( बिहार ) दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी स्थान रखने वाले व पिपुल्स यूनिवर्सिटी के नाम से विख्यात इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का प्रमोशनल मीटिंग शुक्रवार दिनांक - 10 जून 2022 को इग्नू क्षेत्रीय केंद्र , पटना एवं स्वामी सहजानंद सरस्वती महाविद्यालय जहानाबाद, के संयुक्त तत्वावधान में वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर संपन्न हुआ। इस प्रमोशनल मीटिंग का मुख्य उद्देश्य छात्र - छात्राओं के कैरियर से संबंधित मार्गदर्शन रहा। प्राचार्य डॉक्टर सुधीर कुमार मिश्र ने इस मीटिंग के माननीय वक्ताओं तथा सम्मिलित श्रोताओं का हार्दिक स्वागत भी किया।

इग्नू के वरीय पदाधिकारियों को भरोसा भी दिलाया कि हमारा यह अध्ययन केंद्र इग्नू के दूरस्थ शिक्षा पद्धति के माध्यम से उच्चतर शिक्षा की सुलभता एवं समानता का वृद्धि करने के उद्देश्य में निश्चित रूप से सहायक सिद्ध होगा। साथ ही इग्नू से जुड़ी पीपुल्स यूनिवर्सिटी की अवधारणा चरितार्थ होगी। सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर शालिनी दीक्षित ने कहा कि वैसे छात्र - छात्राएं जो किन्हीं परिस्थिति में जन्य कारणों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह गए हैं! उनके लिए इग्नू किसी वरदान से कम नहीं है।

उन्होंने इग्नू द्वारा संचालित चार प्रकार के कोर्सेज सर्टिफिकेट, डिप्लोमा स्नातक और स्नातकोत्तर का विवरण देते हुए रोजगार प्राप्ति में इनके महत्त्व को रेखांकित किया। इस क्रम में उन्होंने मौजूदा दौर में विशेष रूप से प्रासंगिक सर्टिफिकेट कोर्स इन डिजास्टर मैनेजमेंट तथा एम0ए0 इन रुरल डेवलपमेंट, टूरिज्म कोर्स जैसे रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों की भी चर्चा की।

डॉक्टर दीक्षित ने एस0एस0 कॉलेज की इंफ्रास्ट्रक्चर और फैकल्टी की भी प्रशंसा करते हुए इस बात पर बल दिया कि एस0एस0 कॉलेज इग्नू का स्टडी सेंटर बनने के लिए अत्यंत उपयुक्त संस्था है, और उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि वहां विगत वर्ष से इग्नू का स्टडी सेंटर सुगमता पूर्वक संचालित हो रहा है। सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर आसिफ इकबाल ने सभी पाठ्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया और किस कोर्स के साथ अन्य कोर्स नहीं किया जा सकता है, इसकी भी चर्चा की।

वर्चुअल मीटिंग में सम्मिलित श्रोताओं के प्रश्नों और शंकाओं का समुचित समाधान करते हुए डॉक्टर इकबाल ने बताया कि इग्नू में 112 पाठ्यक्रमों में नामांकन एवं शिक्षण की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें अनुसूचित जाति / जनजाति आवेदकों को 84 पाठ्यक्रमों में निःशुल्क नामांकन तथा शिक्षण की सुविधा है। उन्होंने बताया कि रेगुलर कोर्स करते हुए साथ में एक सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है। उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारी दी कि इग्नू में जूलाई सत्र 2022 के लिए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन व नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है! जो 31 जूलाई 2022 तक चलते रहेगी।

इस मीटिंग को संबोधित करते हुए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, पटना के सहायक कुलसचिव, डॉक्टर आनंद कुमार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से संबंधित तकनीकी जानकारी दी।संचालनकर्ता संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर विनोद कुमार रॉय द्वारा इग्नू की प्रासंगिकता और उपादेयता पर विस्तार से भी प्रकाश डाला गया! इसी क्रम में उन्होंने कहा कि अब यह सर्वसिद्ध हो चुका है कि दूरस्थ शिक्षा पद्धति के माध्यम से भी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

एस0एस0 कॉलेज इग्नू अध्ययन केंद्र का काम - काज देख रहे सुबोध कुमार सुमन ने बताया कि नामांकन एवं शिक्षण से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आने वाले छात्र - छात्राओं को उनकी तरफ से पूरी तरह संतुष्ट भी किया जा रहा है। एस0एस0 कॉलेज, जहानाबाद जन्तु विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर प्रवीण दीपक ने धन्यवाद ज्ञापन के क्रम में कहा कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में दूरस्थ शिक्षा की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ गई है।

शैक्षणिक महत्व के इस वर्चुअल मीटिंग में इग्नू एवं एस0एस0 कॉलेज के वरीय पदाधिकारियों के अलावे बड़ी संख्या में शिक्षक , शिक्षकेतर कर्मियों तथा छात्र - छात्राओं की उत्साहपूर्ण उपस्थिति रही। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ| जिसकी जानकारी प्रेस - विज्ञप्ति के माध्यम से स्वामी सहजानंद सरस्वती महाविद्यालय, जहानाबाद के मीडिया - समन्वयक, डॉक्टर नीरज कुमार ने भी दी!