राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी हेतु बैंक पदाधिकारियों के साथ बैठक का किया गया आयोजन 

राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी हेतु बैंक पदाधिकारियों के साथ बैठक का किया गया आयोजन 

राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी हेतु बैंक पदाधिकारियों के साथ बैठक का किया गया आयोजन 

अजय कुमार पाण्डेय:

औरंगाबाद: ( बिहार ) जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव, प्रणव शंकर द्वारा शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के प्रकोष्ठ में अग्रणी बैंक प्रबन्धक, क्षेत्रीय प्रबन्धक, शाखा प्रबन्धक, के साथ बैठक किया गया, तथा आगामी 13 अगस्त 2022 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारियों के सिलसिले में उनके द्वारा बैंक ऋण से सम्बन्धित मामले को राष्ट्रीय लोक अदालत में निपटाने हेतु आवश्यक दिशा - निर्देश भी दिया गया. साथ ही बैंक से सम्बन्धित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कोरोनाकाल में लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हुई है. वैसी परिस्थिति में बैंक को लचिला रूप रखकर समझौता करने के लिए आगे आना होगा. 

सचिव द्वारा बताया गया है कि बैंक पदाधिकारियों द्वारा आश्वासन भी दिया गया है कि वैसे मामलें जो पुरानें हैं, और सम्बन्धित पक्षकार राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से अपने बकाया ऋण को निपटाना चाहते हैं. उन्हें अधिक से अधिक लाभ दिया जाएगा. सचिव द्वारा अधिक से अधिक लोगो को इसका लाभ देने हेतु बैक पदाधिकारियों को निदेशित भी किया गया. साथ ही सचिव द्वारा पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 13 अगस्त 2022 को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 2,000 वादों का निष्पादन हेतु लक्ष्य हैै. यह तभी प्राप्त होगा. जब बैंक पदाधिकारी लचिला एवं मानवीय पहलु को ध्यान में रखेंगें. पदाधिकारियों ने भी इस बात का आश्वासन सचिव को दिया है कि उनके द्वारा पुरी कोशीश की जाएगी, कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए निर्धारित किया गया लक्ष्य प्राप्त हो. 

बैठक में अग्रणी बैंक प्रबन्धक, उपेन्द्र चतुर्वेदी, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक प्रबन्धक, संटु कुमार, मयंक कुमार सिन्हा, भारतीय स्टेट बैंक के राजेश कुमार, पंजाब नेशनल बैंक से दिनेश कुमार, डी0सी0ओ0 राजेश धवल तथा अन्य बैंक के पदाधिकारी भी उपस्थित रहें. 

सचिव द्वारा बैंक से सम्बन्धित पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि विशेष बैठक. ( प्री - सिटिग ) कर आने वाले ऋणियों के साथ मामलें का अधिक से अधिक निपटारा करें.