उद्धव ठाकरे सदन में बहुमत साबित करे : राज्यपाल कोश्यारी | सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना

उद्धव ठाकरे सदन में बहुमत साबित करे : राज्यपाल कोश्यारी | सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना

उद्धव ठाकरे सदन में बहुमत साबित करे : राज्यपाल कोश्यारी | सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना

विनोद जगदाले, मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी से मिलकर महा विकास अघाड़ी सरकार के खिलाफ फ्लोर टेस्ट की मांग की है। हालांकि अब राज्यपाल की तरफ से सीएम को बहुमत साबित करने के लिए कहा गया है, जिसके बाद सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, देश की शीर्ष अदालत ने 11 जुलाई तक यथास्थिति बनाई रखने का आदेश दिया है।

सूत्रों ने कहा कि अगर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम उद्धव ठाकरे से विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्टों के अनुसार, निर्दलीय विधायकों का एक वर्ग कोश्यारी से संपर्क कर सकता है, यह कहते हुए कि उन्होंने महा विकास अघाड़ी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है, जिसके बाद यह अपना बहुमत खो चुकी है।

गुरुवार को मुंबई पहुंचेगा शिंदे गुटशिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बागी विधायक 30 जून को गुवाहाटी से मुंबई लौट सकते हैं। विद्रोही पिछले कुछ दिनों से गुवाहाटी के एक होटल में डेरा डाले हुए हैं।

राज्यपाल 30 जून को बुला सकते हैं विधानसभा सत्रमहाराष्ट्र में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, सूत्रों ने कहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे सकते हैं, ऐसे संकेत हैं कि शिवसेना नेता के पास सत्ता में बने रहने के लिए एमवीए सरकार के लिए आवश्यक संख्या नहीं है।

शिवसेना के 39 विधायक एमवीए के साथ नहीं: फडणवीसराज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "हमने महाराष्ट्र के राज्यपाल को एक पत्र दिया है और उनसे कहा है कि शिवसेना के 39 विधायक कह रहे हैं कि वे एनसीपी-कांग्रेस सरकार के साथ नहीं रहना चाहते हैं, इससे पता चलता है कि एमवीए सरकार बहुमत खो चुकी है। हमने राज्यपाल से अनुरोध किया कि वह मुख्यमंत्री को तुरंत बहुमत साबित करने का निर्देश दें।

गुवाहाटी में करीब 50 विधायकशिवसेना के विद्रोही अभी भी गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं। विद्रोही नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके पास लगभग 50 विधायकों का समर्थन है, जिनमें से 40 शिवसेना और बाकी निर्दलीय हैं।

287 सदस्यीय राज्य विधानसभा में वर्तमान में बहुमत का आंकड़ा 144 है। शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 152 विधायक हैं। 40 विधायकों की कमी से यह अल्पमत में आ जाएगा।

टीम ठाकरे ने दावा किया है कि दो-तिहाई बहुमत की कमी के बावजूद शिंदे गुट दल-बदल विरोधी कानून से तब तक नहीं बच सकता, जब तक वे भाजपा में शामिल नहीं हो जाते। टीम ठाकरे ने 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने की भी मांग की है, जिससे विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा उनके पक्ष में आ जाएगा। दोनों पक्ष सुप्रीम कोर्ट गए, जहां मामला विचाराधीन है।

टीम ठाकरे ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया था कि 17 बागी विधायकों को अयोग्यता नोटिस के मामले का निपटारा होने तक फ्लोर टेस्ट की अनुमति नहीं दी जाए। कोर्ट ने इस पर आदेश देने से इनकार कर दिया है।

सौजन्य : न्यूज24