क्रिकेट लीग फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अपना प्रारंभिक ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।.Filmstar Sunil Shetty visits camp.

गैर-पेशेवर खिलाड़ियों के लिए देश का पहला स्वतंत्र क्रिकेट लीग फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अपना प्रारंभिक ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। लखनऊ में यह ट्रायल 5 से 7 अप्रैल तक पार्थ रिपब्लिक लखनऊ-कानपुर हाईवे दरोगा खेड़ा में हुआ जहा तकरीबन 2000 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमे से बड़ी तादाद में प्रतिभागियों का चयन किया गया। प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए सुनील शेट्टी भी मौजूद रहे।
इन प्रतिभागियों का चयन जाने-माने रणजी खिलाड़ियों और प्रमाणित कोचों की जूरी ने किया। चयनित खिलाड़ियों को अगले राउंड (फेज 2 क्लिनिक्स) में प्रतियोगिता करने का अवसर मिला] जहां से राज्य स्तरीय क्रिकेट टीमों में शामिल करने के लिए प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुना गया।
राज्य स्तरीय टीम में चयनित होने के बाद खिलाड़ियों को न सिर्फ किसी राष्ट्रीय स्टेडियम में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का एक प्लेटफॉर्म मिलेगा बल्कि उन्हें प्रोफेशनलों और विशेषज्ञों से उपयुक्त प्रशिक्षण और कोचिंग भी दी जाएगी। मुथैया मुरलीधरन] क्रिस गेल जहीर खान और प्रवीण कुमार जैसे महान क्रिकेटर इन खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे। इसके सभी मैचों का प्रमुख स्पोर्ट्स चैनल पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। विजेता टीम को ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय क्लब टूर्नामेंट खेलनेका मौका मिलेगा। पूर्व क्रिकेटर और एफसीबी के मेंटर जहीर खान ने कहा] युवा खिलाड़ियों में प्रतिबद्धता] गंभीरता और समर्पण भाव देखकर ताज्जुब होता है। उन्होंने पूरे ट्रायल के दौरान जबर्दस्त जज्बा और उत्साह दिखाया है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने शानदार कौशल और क्षमता प्रदर्शित किया जिन्हें देखकर लगा कि उन्हें इन युवा खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।
बॉलीवुड अभिनेता और एफसीबी के सह-संस्थापक सुनील शेट्टी ने कहा, “इस ट्रायल की घोषणा के बाद से ही हमने खिलाड़ियों में जबर्दस्त उत्साह देखा है। इस मुहिम से साबित हो गया कि देश के हर कोने में ऐसी असाधारण प्रतिभाओं की भरमार है जो बस सुनहरे अवसर का इंतजार कर रही है। मुझे भरोसा है कि एफसीबी न सिर्फ इन उत्साही खिलाड़ियों के लिए उचित प्लेटफॉर्म बनेगा बल्कि दर्शकों के लिए भी यह लीग एक ब्लॉकबस्टर मनोरंजन साबित होगा।”
भारत में क्रिकेट को लेकर जबर्दस्त जुनून होता है और कई भारतीयों का सपना होता है कि वे एक प्रोफेशनल क्रिकेटर के तौर पर खेलें। इनमें से कई लोगों में उत्कृष्ट प्रतिभा भी होती है लेकिन अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्त हो जाते हैं। कई ऐसे युवा भी हैं जो अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए एक मौके के इंतजार में रहते हैं। लगातार अनदेखी की जा रही इस कमी को दूर करने के लिए एफसीबी ने क्रिकेट प्रेमियों के दिल में एक उम्मीद की किरण जगाई है और उनके लिए जीवन मेंपहली बार प्रोफेशनल स्तर का क्रिकेट अनुभव पाने का मौका लेकर आया है।
फेरिट स्पोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बारे मेः
जसमीत भाटिया द्वारा स्थापित और मितेश शर्मा द्वारा सह-स्थापित फेरिट स्पोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का एकमात्र मकसद लोगों को जीवन में कम से कम एक बार प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से खेलने का मौका देना है। इस टूर्नामेंट का पहला सत्रहमारे देश की जीवनरेखा बन चुके खेल क्रिकेट को समर्पित है। देश के नौसिखिया क्रिकेट खिलाड़ियों को अगले स्तर पर पहुंचाने के लिए जसमीत और मितेश ने अपना पहला उपक्रम फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) शुरू करने के लिए बॉलीवुड के सुपरस्टार उद्यमी और खेल के शौकीन सुनील शेट्टी] क्रिकेट के प्रसिद्ध खिलाड़ी जहीर खान के साथ भागीदारी की है। फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) 15 ओवर का एक नया और नवप्रवर्तन लीग है। यह नौसिखिया क्रिकेटरों को खेलने का मौका देता है] जिसे वे अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट स्तर पर खेलना चाहते हैं।
by Afzal Ali Shah Maududi