LMRC and Nagar Nigam enters into agreement to use Go Smart card to pay House &Property Tax

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) और लखनऊ नगर निगम ने आज एक समझौता ज्ञापन (डवन्) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के फलस्वरूप मेट्रो के गो-स्मार्ट कार्ड धारक यात्री अपने स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करके हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।
लखनऊ के संभागीय आयुक्त व लखनऊ स्मार्ट सिटी लि. के चेयरमैन श्री अनिल गर्ग और एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव समेत दोनों ही संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में गोमती नगर स्थित लखनऊ मेट्रो के प्रशासनिक कार्यालय में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
इस मौक़े पर एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “हमारा मूल उद्देश्य है कि लखनऊवासियों के बीच ’स्मार्ट ट्रैवल’ के विचार का प्रचार-प्रसार किया जाए और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एलएमआरसी हर संभव प्रयास कर रहा है। लखनऊ मेट्रो अपने उपभोक्ताओं के लाभ और सहूलियत को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक ग्राहक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। “
लखनऊ के संभागीय आयुक्त ;डिविज़नल कमिश्नरद्ध और लखनऊ स्मार्ट सिटी लि. के चेयरमैन श्री अनिल गर्ग ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “इस समझौते को इतने कम समय में और इतने प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिए मैं एलएमआरसी की सराहना करता हूं। इस समझौते के फलस्वरूप लखनऊवासियों को निश्चित रूप से एक बेहतर जीवनशैली का उपहार मिल सकेगा।श्
स्मार्ट कार्ड के माध्यम से हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स आदि का भुगतान, एक ऐसा नवीन प्रयोग है, जो भारत में पहली बार हो रहा है। समझौता ज्ञापन के मुताबिक़, लखनऊ मेट्रो के गो-स्मार्ट कार्ड धारक यात्री मेट्रो स्टेशनों पर स्थित टिकट काउंटर्स (टीओएम) पर अपने स्मार्ट कार्ड के ज़रिए नगर निगम के हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करने में सक्षम होंगे। भुगतान की राशि लखनऊ मेट्रो द्वारा पूरी जानकारी के साथ लखनऊ नगर निगम को सुपुर्द कर दी जाएगी।
पूर्व में, एलएमआरसी और बीएसएनएल के बीच इस तरह का समझौता हुआ था, जिसके अंतर्गत उपभोक्ताओं को गो-स्मार्ट कार्ड के माध्यम से बीएसएनएल के प्रीपेड और पोस्ट-पेड बिलों के भुगतान की सुविधा मुहैया कराई गई। मेट्रो यात्री स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड के ज़रिए बिल का भुगतान कर सकते हैं।
Afzaall Shah Maududi