Petrol -Diesel prices decreased by Rs.5/ Yogi Adityanath CM.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के मूल्य में 2.50-2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा भी पेट्रोल और डीजल के दामों में 2.50-2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गयी है। इस प्रकार प्रदेश में जनता को पेट्रोल और डीजल के मूल्य में 5.00-5.00 रुपये प्रति लीटर की कुल राहत प्राप्त होगी। प्रदेश सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के मूल्य में की गयी कमी, केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के मूल्य में की गयी कमी के लागू होने के समय से ही प्रभावी होगी।
मुख्यमंत्री जी द्वारा यह घोषणा आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान की गयी। इस अवसर पर केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों में की गयी कटौती के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों में की गयी कमी से प्रेरित होकर राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के मूल्य में कटौती का निर्णय लिया गया है। इससे प्रदेश सरकार के राजस्व में लगभग 4,000 करोड़ रुपये की कमी आएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में देश का सबसे बड़ा राज्य है। यहां पेट्रोलियम उत्पादों की खपत भी अधिक है। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल का मूल्य भी देश के ज्यादातर राज्यों की अपेक्षा कम है तथा कई वर्षाें से कोई अतिरिक्त कर भी नहीं लगाया गया है, किन्तु पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि से आमजन को हो रही परेशानी से राहत दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी का कदम उठाया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्य में वृद्धि के कारण हुई है। पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में हो रही बढ़ोत्तरी को नियंत्रित करने की मांग हो रही थी। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती के फैसले से प्रदेश के किसानों, नौजवानों सहित आमजन को बहुत राहत मिलेगी।
इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव श्री संजीव कुमार मित्तल, मुख्यमंत्री प्रमुख सचिव श्री शशि प्रकाश गोयल, सूचना निदेशक डाॅ0 उज्ज्वल कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।