प्रवासियों की समस्याओं के निदान के लिए पुलिस द्वारा लिए कार्यों का प्रवासी भारतीय दिवस में प्रस्तुतिकरण हो एनआरआई विभाग कुम्भ में आये विदेशियों एवं प्रवासी भारतीयों का  डेटा संकलित करे  विदेश भेजने के नाम पर पैसा ऐंठने वाले रैकेट्स के खिलाफ अभियान चलाया जाए-श्रीमती स्वाती सिंह .Minister

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एनआरआई विभाग श्रीमती स्वाती सिंह की अध्यक्षता में आज पुलिस महानिदेशक श्री ओ.पी. सिंह द्वारा एक बैठक कर अपने कार्यालय से प्रवासियों की सुविधा के लिए चलाए जा रहे ट्विटर हैण्डल (/न्च्च्वप्छत्प्) की सफलता पर विस्तार से चर्चा की गई। श्रीमती स्वाती सिंह ने पुलिस द्वारा प्रवासियों की मदद के लिए उठाए गए कदमों को एक पुस्तक रूप में संकलित कर ‘ प्रवासी भारतीय दिवस समारोह-2019’’ में प्रवासियों को प्रदान की जाने वाली किट में संकलित करने का निर्देश दिया, जिससे प्रवासियों में जानकारी हो सके तथा उ0प्र0 पुलिस के सकारात्मक पक्ष को विदेशों तक प्रचारित किया जा सके।

बैठक में एनआरआई राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने विभाग को वर्ष 2019 के कुम्भ में भाग लेने वाले विदेशियों/प्रवासियों का डेटा संकलित करने को कहा, जिससे आगामी मेलों के आयोजन में विभाग द्वारा उनकी प्रतिभागिता पर पूर्व व्यवस्था तथा अन्य सम्पर्कों के लाभों को सुनिश्चित किया जा सके। श्रीमती स्वाती सिंह ने एनआरआई विभाग की वेबसाइट तथा पुलिस महानिदेशक महोदय के कार्यालय के ट्वीटर हैण्डल पर प्राप्त शिकायतों का संयुक्त आकलन करने को भी कहा जिससे पुरावृत्ति में की गई शिकायतों और उनके समाधान पर एक ही जगह से कार्य हो सके। उन्होंने विशेष सचिव एनआरआई श्री अरूण कुमार को कुम्भ के लिए बनी वेबसाइट पर एनआरआई की वेबसाइट तथा उ0प्र0 पुलिस का ट्वीटर हैण्डल लिंक कराने का निर्देश भी दिया।

पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 श्री ओ.पी. सिंह ने बैठक में राज्यमंत्री को बताया कि उनके कार्यालय से प्रवासियों की सहायता के लिए प्रारम्भ ट्वीटर हैण्डल पर बड़ी संख्या में प्रवासियों ने रूचि प्रदर्शित की और उनके द्वारा बतायी गयी छोटी से छोटी समस्या को यथाशीघ्र निदान विभाग द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 पुलिस का यह प्रयोग अभिनव है और विश्व-स्तर पर सफलतम प्रयोग है। डी.जी.पी. महोदय ने बैठक में निर्देश दिया कि प्रवासियों की सुविधा विभाग द्वारा जितने भी सोशल मीडिया लिंक और हैण्डल बनाए गये है उन सबको एनआरआई विभाग के ई-डाक्यूमेंट में शामिल कर दिया जाये। उन्होंने बताया वर्ष 2019 में कुम्भ के दृष्टिगत पुलिस विभाग द्वारा श्ज्ञनउइी न्च्च्वसपबमश्  ट्वीटर हैण्डल भी बनाया गया है, जिसे शीघ्र ही एनआरआई की वेबसाइट से लिंक कर दिया जायेगा। उन्होंने मंत्री जी को जानकारी दी कि इस बार कुम्भ में पहले से कहीं अधिक लगभग 22-23 खोया-पाया सेंटर बनाये जायेंगे और सभी डिजिटल होंगे जिससे भारतीय कुम्भ यात्रियों के साथ-साथ प्रवासियों एवं विदेशियों को भी असुविधाओं से बचाने में शीघ्र सहायता दी जा सकेगी।

बैठक में प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के प्रचार-प्रसार के संबंध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग श्री उज्ज्वल कुमार से चर्चा की। विशेष सचिव एनआरआई श्री अरूण कुमार ने बताया की प्रवासी दिवस के आयोजन में लगभग 40 लाइजेन अधिकारी प्रवासियों की सुविधा के लिए नियुक्त किए गए हैं।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह की अध्यक्षता में डी.जी.पी. श्री ओ.पी. सिंह के साथ सम्पन्न बैठक में विशेष सचिव गृह श्री अभिषेक कुमार, निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग श्री उज्ज्वल कुमार, विशेष सचिव एनआरआई श्री अरूण कुमार, विशेष सचिव राजस्व श्री सुधीर सिंह, डी.एस.पी. श्री अंशु जैन सहित एनआरआई एवं अन्य विभागों के समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Afzall Ali Shah Maududi.
Bureau Chief