पीसीपीएनडीटी के अधिकारीयों ने अल्ट्रा साउंड तथा डायग्नॉस्टिक केंद्रों पर की छापेमारी

परिवार कल्याण विभाग के तहत आज पीसीपीएनडीटी के अधिकारीयों ने अल्ट्रा साउंड तथा डायग्नॉस्टिक केंद्रों पर छापेमारी की। डॉ अजय घई स्टेट नोडल ऑफिसर पीसीपीएनडीटी तथा डॉक्टर आर के चौधरी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी लखनऊ के नेतृत्व में अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी की गई। 
सबसे पहले बीकेटी मे् यशोदा डायग्नोस्टिक सेंटर पर छापा डाला गया ।यहां पर कोई बड़ी खराबी नहीं मिली। 1 दिन के फार्म में हस्ताक्षर नहीं थे फार्म जप्त कर लिया गया हैऔर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है ।मुंशी पुलिया में के.एल. डायग्नोस्टिक पर भी कार्यवाही की गई। यहां पर कोई बड़ी खराबी नहीं मिली ।इसके बाद इंदिरा नगर में लाइफ केयर डायग्नोस्टिक पर छापा डाला गया। यहां पर 3 मशीने सील की गई ।एक अतिरिक्त मशीन भी मिली ।जिसके लिए कोई स्वीकृति नहीं थी, पूछने पर बताया गया कि यह डेमो के लिए मंगाई थी। लेकिन कोई फार्म जिलाधिकारी के आफिस नहीं भेजा गया था। केंद्र द्वारा बताया गया कि दिनांक 13 मार्च को सीएमओ के यहां फार्म रिसीव कराया गया है, लेकिन अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के समक्ष वह फार्म नहीं प्रस्तुत हुआ था।वह भी मशीन सील कर दी गई है, कंपनी से भी जवाब तलब किया जाएगा तथा लाइफ केयर डायग्नोस्टिक से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।
यह खबर इंदिरा नगर में बहुत तेजी से फैल गई, जिससे इंदिरा नगर के सभी अल्ट्रासाउंड सेंटर बंद हो गए।इसके अतिरिक्त स्टेट की एक टीम ने आज जनपद ग़ाज़ीपुर में भी छापा मारकर गड़बड़ी पाए जाने पर  दो अल्ट्रासाउंड सेंटर – निदान केंद्र और भारत अल्ट्रा साउंड सेंटर को सील कर दिया। 
by Afzal Ali Shah Maududi, Editor