लोगों को जागरूकता करने के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

A doctor examining a patient during a general health campनई दिल्ली 04 मई 2017 – रोगों से बचाव के लिए नियमित चैकअप कराने के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 3 एच केयर डॉट इन की ओर से राजधानी दिल्ली के रोहिणी और सुभाष नगर क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए गए। 3 एच केयर डॉट इन की संस्थापक और सीईओ सीए (डॉ.) रूचि गुप्ता ने बताया कि हम जनवरी से विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिल कर राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित कर रहे है। हाल में रोहिणी में लगाया गया शिविर आरडब्लूए और सीनियर सिटिजन फोरम की के सहयोग से आयोजित किया गया था। इसका उद्देश्य लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए नियमित जांच कराने के बारे में जागरूक करना था। इस शिविर का लाभ यह था कि हमने रियायती दरों पर विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराई थी। गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट और 3 एच केयर डॉट इन के सह संस्थापक डॉ. रविन्द्र पाल सिंह का कहना है कि वैसे तो पिछले कुछ सालों में शिशु मृत्यु दर में कमी आई है, लेकिन ऐसे रोग आज भी पांच वर्ष से छोटी उम्र के बच्चों की मौत का बड़ा कारण बने हुए है, जिनसे आसानी से बचा जा सकता है, जैसे हर वर्ष करीब दस लाख बच्चे रोग की सही पहचान नहीं होने के कारण मौत का शिकार हो जाते है, वहीं हर दो मिनिट में एक बच्चा डायरिया के कारण मर जाता है। लोगों में जागरूकता के अभाव को देखते हुए इन शिविरों के माध्यम से हमने उन्हें नियमित स्वास्थ्य जांच का महत्व बताया। गरीब बच्चों के लिए पिछले माह दिल्ली और एनसीआर की 13 कच्ची बस्तियों में ये शिविर लगाए गए।
सीए (डॉ.) गुप्ता ने बताया कि 3 एच केयर डॉट इन दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य जांच शिविरों का नियमित आयोजन करता है। इनमे विभिन्न कम्पनियों, बाजारों, आरडब्लूए और अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाता है। लोगो को जागरूक करने के लिए पैथोलॉजी की विभिन्न जांचे जैसे सीबीसी, एलएफटी, केएफटी, लिपिड प्रोफाइल आदि की जाती है। इनके अलावा लोगों का बीएमआई, वजन, रक्तचाप आदि भी जांचा जाता है। यह सारी जांचें सिर्फ दस प्रतिशत की दर पर की जाती है। शेष 90 प्रतिशत का भार 3 एच केयर डॉट इन तथा डायग्नोस्टि सेंटर वहन करते है। 3एच केयर डॉट इन के साथ 400 डायग्नोस्टिक लैब जुडी है। इससे मरीजों को पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी की जांचें उनकी सुविधा के अनुसार कराने का मौका मिलता है। पूरे राजधानी क्षेत्र में डायग्नोस्टिक सेक्टर के एनएबीएल और गैर एनएबीएल के सभी बडे ब्रांड हम से जुडे है और इनकी सुविधाएं हमारे एक ही पोर्टल पर उपलब्ध है। इस पोर्टल पर ही 30 कम्पनियों के उच्च गुणवत्ता वाले घरेलू स्वास्थ्य उपकरण जैसे वेपोराइजर, बीपी मॉनिटर्स, ग्लूकोमीटर्स की जानकारी उपलब्ध है।
पोर्टल पर जाकर इनकी आपस में तुलना कर अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें खरीदा जा सकता है। कम्पनी अब अन्य राज्यों में भी अपना काम शुरू करने की योजना बना रही है। इसके अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्जरी की सुविधा दिए जाने की तैयारी भी की जा रही है। डॉ. गुप्ता का कहना है कि हम चाहते हैं कि लोगों डॉक्टरों द्वारा बताई गई ऐसी श्रेष्ठ और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधा की जानकारी मिल सके जो उनके बिल्कुल नजदीक हो। हम कॉल, चैट या मेल द्वारा प्राप्त जानकारी तथा विभिन्न मापदण्डों के आधार पर उचित स्वास्थ्य सुविधा के बारे में निर्णय करने में भी सहायता करते है। लोगों में घर पर संग्रहण तथा विभिन्न केन्द्रों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही गुणवत्ता पूर्ण सेवाओं के बारे में जानकारी का अभाव है। भारत में पहली बार हम लोगों को यह बता रहे हैं कि उन्हें कब, कहां और किस तरह जांच करानी चाहिए। हम ग्राहकों से उनकी राय जान रहे है और एक मिनिट से भी कम समय में जांच के लिए उनकी पूरी बुकिंग कर रहे है। इससे भारतीय लोगों के सामने आने वाली परेशानियां कम हो रही है। 3 एच केयर डॉट इन स्वास्थ्य के क्षेत्र. में सम्पूर्ण दृष्टि से काम करेगा।